सिर्फ एक ग्लास पानी से कम होगा वजन!

जब बात वजन कम करने की आती है तो डाइट और एक्सरसाइज को इसका मूल मंत्र माना जाता है। वजन कम करने का यह सेहतमंद तरीका होता है और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। एक सेहतमंद डाइट में यह जरूरी होता है कि आप दिनभर में कितनी मात्रा में पानी पी रहे हैं।

वजन कम करने के प्रमुख तत्वों में पानी शामिल है लेकिन इसका जादुई असर नहीं होता। यदि कोई वजन कम करने के प्रयासों में लगा है लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहा है तो उसका लक्ष्य तक पहुंच पाना मुश्किल हो जाता है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई सारी शारीरिक क्रियाएं सुचारू रूप से चलती हैं।

कम खाते हैं

भोजन करने से कुछ देर पहले पानी पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपको पेट भरे होने का अहसास होता है और इससे हम भोजन के समय कम मात्रा में खा पाते हैं।

एक शोध में यह बात सामने आई है कि खाना खाने के कुछ समय पहले जो लोग पानी पी लेते हैं वो भोजन के समय 75 प्रतिशत तक कम कैलोरी लेते हैं। यदि कोई हर दिन 75 कैलोरी कम ले रहा है तो सालभर में वह 27375 कैलोरी कम लेगा। इससे लगभग 4 किलो तक वजन कम होगा, बिना किसी प्रयास के।

भोजन पचने में होती है आसानी

किडनी की सही कार्यप्रणाली के लिए भी पानी आवश्यक तत्व होता है और इससे किडनी स्टोन होने का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही पानी कब्जियत की समस्या को भी दूर करता है।

तरल पर भी रखें नजर

यदि आप वजन कम करने की डाइट पर हैं, तो ऐसे में आप कितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं उस पर पूरी नजर रखें। केवल खाद्य पदार्थों पर ही नहीं, बल्कि आप कितनी मात्रा में कौन-सा तरल ले रहे हैं वह भी महत्वपूर्ण होता है।

फलों का जूस : यदि आप डिब्बाबंद जूस ले रहे हैं तो उसके लेबल को देखना ना भूलें। फ्रूट जूस में शकर की अतिरिक्त मात्रा होती है और इनमें कैलोरी की मात्रा भी काफी अधिक होती है।

सब्जियों का जूस : फलों के जूस से सब्जियों के जूस अधिक फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर अधिक होता है।

लो फैट मिल्क : कम कैलोरी के साथ कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा प्राप्त होती है। यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो मलाई वाला दूध पीने की बजाय लो फैट दूध पीना अधिक फायदेमंद होता है।

ब्लैक कॉफी : कॉफी एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है और जब तक यह ब्लैक रूप में होता है इसे कैलोरी फ्री माना जाता है।

ग्रीन टी : यह एंटीऑक्सीडेंट की बेहतरीन स्रोत मानी जाती है। साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *